top of page
Search

आंवला जूस

Updated: Dec 22, 2020

त्वचा और बालों के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है




हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है. बाजार में बिकने वाले कई ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का ये मूल तत्व होता है लेकिन स्वास्थ्य से जुड़े इसके फायदों के बारे में आपको शायद ही पता हो.


आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया होने का खतरा भी कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है.


आंवला के फायदे


1. कैंसर से बचाव










आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है. एक शोध के अनुसार, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है. ये कैंसर से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


2. अल्सर की रोकथाम


आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है. हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है.


3. वजन कम करे



आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदगी जमने नहीं पाती है.







4. दस्त में आराम


आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और पाचन क्रिया में भी ये काफी फायदेमंद होता है.


5. हाई ब्लड प्रेशर से बचाव


आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर होता है. इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है. आंवला पाउडर, शहद के साथ मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है.


6. आंख की रौशनी बढ़ाये



आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये विटामिन सी का बहुत अच्छा माध्यम होता है. ये आंखों में होने वाली जलन को कम करता है साथ ही रौशनी बढ़ाने में भी कारगर होता है.






आंवला जूस का खुराक


रोज़ सुबह खाली पेट पर 2 चम्मच पियें.


गृहस्थ द्वारा तैयार शुद्ध आंवला जूस ऑर्डर करने के लिए, उपरोक्त सुविधाओं में से एक अपनायें -











#grihasthaamlajuice #grihasthahealth


5 views0 comments
bottom of page