Search

गुड़ - अस्थमा, डायबिटीज के लिए रामबाण

Updated: Dec 22, 2020







नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गु़ड़ न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी खज़ाने के जैसा है, अगर आपको नहीं पता इसके लाभदायक फायदे तो अब जान जाएंगे।


गुड़ को खाने के कई फायदे हैं। सर्दियों में गुड़ पॉवर बूस्टर का काम करता है। गुड़ में शरीर को गर्माहट देने की शक्ति मौजूद होती है जिसकी वजह से इसे सर्दियों में खाने की राय दी जाती है। ये ह्यूमन बॉडी के तापमान को न सिर्फ रेगुलेट करता है बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है।


गुड़ में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। गुड़ की एक खासियत ये भी है कि इसे डायबिटीज़ के मरीज़ भी खा सकते हैं।


गुड़ खाने के फायदे-


1. गुड़ बढ़ाएं एनर्जी


बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस करने वाले लोगो को भी गुड़ बहुत फायदा करता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर भी नहीं बढ़ती और आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। दिनभर काम करने के बाद जब भी आपको थकान हो, तुरंत गुड़ खायें थकान कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।


2. हड्डियों को करे मजबूत


अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा रेगुलर गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को लेने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होती। बुजुर्गों को गुड़ की रोटी खाने से भी काफी फायदा होगा इसलिए हर खाने में चीनी की जगह गुड़ के सेवन करना बेहतर होगा।


3. आयरन की कमी दूर करें


ऐसे बहुत सी चीज़े हैं जिनके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ ऐसा है जिसमें आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है। यानी गुड़ आयरन का एक प्रमुख स्रोत है। यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए एनीमिया के शिकार लोगों को चीनी की जगह पर गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत जरूरी होता है।


4. पाचन क्रिया को रखें दुरुस्‍त


स्‍वादिष्‍ट होने के साथ गुड़ में खून को शुद्ध करने के गुण होते हैं। इससे शरीर के सभी टॉक्सिक सब्सटेन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए गुड़ को खाने से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है। रेगुलर एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ को खाने से पेट ठीक रहता है। इसके अलावा पेट की गैस की परेशानी वाले लोगों को भी समस्‍या से बचने के लिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए इससे गैस दूर होगी ।


5. खांसी जुकाम करे ठीक


गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से इसके सेवन से जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है। जुकाम के दौरान कच्‍चा गुड़ खाने से बचें इसे चाय में या लड्डू बनाकर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा गले में खराश के कारण आवाज बैठ जाने की समस्‍या होने पर दो काली मिर्च, 50 ग्राम गुड़ के साथ खाने से यह समस्या दूर हो जाती है और गले को भी आराम मिलता है।


6. महिलाओं के लिए फायदेमंद


जिन महिलाओं या लड़कियों को पीरियड्स के दौरान पेट दर्द होता है, उनके लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते है। गुड़ आपके पाचन को सही रखता है इसलिए पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने से दर्द कम होता है और ये शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।


7. त्वचा के लिए गुणकारी


गुड़ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह आपकी स्किन को हैल्दी और अट्रेक्टिव बनाने में मदद करता है। गुड़ खून से खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है जिससे ब्लड साफ हो जाता है। जिससे आपकी त्वचा चमक आ जाती है साथ ही मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।


8. अस्थमा में फायदेमंद


अस्‍थमा के मरीज़ों को भी गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है और इसमें एंटी एलर्जिक गुणों के कारण इसका सेवन अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है।


गृहस्थ में किसानों द्वारा निर्मित शुद्ध व ताज़ा गुड़ उपलब्ध है।


आर्डर करने के लिए निम्न विकल्पों में से चुनें-



21 views0 comments